Google Par Apni Website Kaise Banaye Free Me – वेबसाइट कैसे बनाये हिंदी में फ्री

Google Par Apni Website Kaise Banaye Free Me – वेबसाइट कैसे बनाये हिंदी में फ्री नमस्कार दोस्तों आप का Gyani Talks Website में हार्दिक स्वागत है आज के इस लेख में हम आपको Free Me Website Kaise Banaye इस के बारे में आज हम आपको बताने वाले है। तो वेबसाइट कैसे बनाये सिखने के लिए लगातार इस लेख को पढ़ते रहीये और आप वेबसाइट बनाना सीख़ जायेंगे।

Free Website Kaise Banaye? जानिए Blogger से फ्री में Website कैसे बनाये।

क्या आप भी अपना खुद का ब्लॉग या फिर वेबसाइट बनाना चाहते है और उसपर ब्लॉग लिख कर पैसे कमाना चाहते है? तो आज हम आपको बताने वाले है की आप अपना खुद का blog या फिर वेबसाइट कैसे बनाये और उससे पैसे कमाने के भी कुछ तरीकों के बारे में चर्चा की जाएगी।

वेबसाइट कैसे बनाये हिंदी में फ्री – Website kya hai?

जब हम Google में कोई भी चीज़ खोजते है या सर्च करते है और उस चिज से रिलेटेड जो लेख हमारे सामने आते है, वो लेख एक वेबसाइट पर लिखे होते है। उदाहरण के तौर पर समझिये ; मानिए आपने google पर अपना सवाल लिखा जो कि ” Apni Website Kaise Banaye” है, उसके बाद आपको गूगल पर ही कुछ लेख दिखाई देते है जिस पर आपने क्लीक किया होगा।

मान लीजिये आपने हमारे लेख पर क्लीक किया, तो जो लेख है वो हमारी वेबसाइट पर पोस्ट किया गया है, जो कि है Gyanitalks.in पर। तो Gyanitalks.in एक वेबसाइट है, जिसपर आप लेख लिख सकते है, और लोग गूगल के द्वारा आपके लेख को पढ़ते है।

 apni website kaise banaye

वेबसाइट कैसे बनाये – Free Me Website Kaise Banaye 

वैसे तो वेबसाइट बनाने के लिए ऐसे काफी सारे प्लेटफॉर्म्स होते है, पर सबसे जाना माना प्लेटफॉर्म जिसे लोग उपयोग करते है वो  WordPress है पर इसमें आपको कुछ पैसे लगाने की ज़रूरत होती है, क्योंकि उसके लिए हमे Domain और Hosting खरीदने की जरूरत होती है।

लेकिन हमारा विषय है free  website kaise banaye, तो हम आपको free website बनाना सिखाएंगे, उसके लिए हम Blogger जो कि Google का ही एक ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है, जहा हमे Google की तरफ से Free Hosting मिलती है और एक free sub-domain भी मिलता है।

Free Website Kaise Banaye Best Blogging Platforms in India

नीचे हमने कुछ BEST और जाने माने BLOGGING PLATFORM की LIST दी है, जो की भारत मे काफी प्रसिद्ध है पर इसमें Blogger और WordPress काफी खास है क्योंकि इन्हें सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाता है, खासकर की WordPress को।

  • • Blogger
  • • WordPress
  • • Medium
  • • Drupal
  • • Joomla
  • • Magento
  • • Weebly
  • • Wix

अपना ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना, कि हम वेबसाइट कैसे बनाये हिंदी में फ्री तो आज के इस लेख में हम इस सवाल का एक विस्तृत जवाब लाये है। तो चलिए जानते है वेबसाइट कैसे बनाये हिंदी में फ्री और उस से पैसे कैसे कमाये। आज हम Blogger Par Apni Website Kaise Banaye Free Me वो जानेंगे, और वो भी बिल्कुल free में।

Blogger Par Apni Website Kaise Banaye Free Me

तो अब हम जानेंगे ब्लॉगर पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाई जाए, इसके लिए आपको क्या – क्या जरूरत होगी और क्या – क्या स्टेप्स आपको follow करने होंगे, तो चलिए जानते है।

STEP :- 1. सबसे पहले हमें Blogger की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। और SIGN IN पर क्लीक करना है LINK :- https://www.blogger.com/

Google Par Apni Website Kaise Banaye Free Me

STEP :- 2. SIGN IN पर क्लीक करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी और आपको गूगल के gmail से लॉगिन करना होगा।

Google Par Apni Website Kaise Banaye Free Me

STEP :- 3. लॉगिन करने के बाद ही आपको वेबसाइट बनाने के लिए option दिखाई देगा। चित्र में दिखाए अनुसार आपको अपनी साइट का नाम देना है।

 website kaise banaye

STEP :- 4. अब हमें अपने ब्लॉग का यूआरएल यानी के डोमेन Choose करना है, जैसे की Gyanitalks2, Blogger से हमे एक sub-domain जो कि free होता है, यहाँ पर हमने “gyanitalks2.blogspot.com” लिया हैजो की बिल्कुल  मुफ्त है।

 free website kaise banaye

1. ध्यान रहे, अपना url चुनते समय, आप केवल वही डोमेन चुन सकते है जो कि available हो, जैसा कि आप ऊपर दी गयी फ़ोटो में देख पा रहे है।
2. अगर आपको custom domain जैसे कि Gyanitalks.in चाहिए तो अपने url मे, तो आपको domain खरीदना पड़ेगा, जैसे कि .in, .com आदि।
3. अपना पसंदीदा डोमेन चुनने के बाद अब Save बटन पर क्लिक करना है।

और बहुत ही बेहतरीन ! आपने अपना खुद का ब्लॉग बना लिया है केवल 1 मिनट के अंदर वो भी अपने फ़ोन से ही, अब आपको अपने ब्लॉग को विजिट करने के लिए “view blog” वाले बटन पर क्लीक करके VISIT कर सकते हो।

वेबसाइट कैसे बनाये हिंदी में फ्री Blogger Dashboard को समझिये गौर से 

दोस्तों, ब्लॉग बनने के बाद आपको ब्लॉगर का dashboard मिलेगा, जो की आप नीचे फ़ोटो में देख सकते है, अब इसके बारे में समझना और इसके बारे में अच्छे से बतायेंगे।

 Google par apni website kaise banaye Free me

Post:- इस सेक्शन से आप अपने सारे पोस्ट को देख सकते हो, नई पोस्ट पब्लिश कर सकते है, पुरानी पोस्ट को edit कर सकते है, और पोस्ट से संबंधित सारे काम आपयहां से कर सकते है।

Stats:- इस सेक्शन से हम अपने वेबसाइट के stats देख सकते है, जैसे कि कोनसी पोस्ट कितने लोगो ने पढ़ी, कौन – से डिवाइस में पढ़ी,कौन – से देश से पढ़ी वग़ैरा, इससे हमें अपने वेबसाइट के ट्रैफिक के बारे में जान सकते है।

Comments:- कमेंट का मतलब तो आपको पता चल ही गया होगा, जब भी कोई व्यक्ति हमारे किसी भी पोस्ट पर कमेंट करता है, हमें उस कमेंट का नोटिफिकेशन इस सेक्शन में मिल जाता है, और हम उसका रिप्लाई कर सकते है, और चाहे तो उसके कमेंट को डिलीट भी कर सकते है

Earnings:- इस सेक्शन से आप अपने adsense का डेटा देख सकते है, और कितनी earning हुई है वो भी चेक कर सकते है।

Pages:- किसी भी वेबसाइट में पोस्ट के साथ – साथ pages भी काफी जरूरी होते है, जैसे कि About, Contact आदि pages, आप इस सेक्शन की मदद से बना सकते है।

Layout:- इस सेक्शन की मदद से आप अपने ब्लॉग का structure को edit कर सकते है, अपने मुताबिक और अपनी मर्ज़ी से।

Theme:- जब आप ब्लॉग बनाओगे, टैब आपको एक Default Blogger theme मिलेगी, इस सेक्शन की मदद से आप अपने मर्ज़ी और अपनी पसंद की Best Blogger Template लगा सकते हो जो की आपकी वेबसाइट को और भी सुंदर बनाएगा।

Settings:- ये सेक्शन सबसे ज्यादा जरूरी है, क्योंकि इससे आपको अपने वेबसाइट से जुड़ी सभी सेटिंग के ऑप्शन मिलते है, और इसे आपको अपना वेबसाइट बनाते ही कर लेनी है।

View Blog:- इस ऑप्शन पर जैसे ही आप क्लीक करोगे आप सीधे अपनी वेबसाइट पर पहुँच जाओगे।

Professional Website Kaise Banaye In Hindi 2022

अधिकांश ग्राहक इंटरनेट पर आपके व्यवसाय को खोजने में सक्षम होने की अपेक्षा करेंगे। चाहे आप अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेच रहे हों, या बस अपने व्यवसाय और अपने संपर्क विवरण के बारे में कुछ जानकारी प्रदान करना चाहते हों, एक वेबसाइट होना लगभग आवश्यक है। वेबसाइट बनाना शुरू करने से पहले यह सोचना एक अच्छा विचार है।

आप अपनी वेबसाइट से क्या हासिल करने की आशा रखते हैं। अपने प्रतिस्पर्धियों की वेबसाइटों पर शोध करने से आपको यह स्पष्ट रूप से समझने में मदद मिल सकती है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम कर सकता है। वेबसाइट बनाने के लिए आपको 4 बेसिक स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

  • एक अच्छा से डोमैन Register करें
  • एक Web – Hosting ख़रीदे और अच्छी होस्टिंग लें ताकि आपकी वेबसाइट डाउन न हो।
  • अपनी साइट के लिए अच्छे – अच्छे Content लिखें और किसी का Content कॉपी न करें।
  • अपनी Website Build करें।

Professional Website Kaise Banaye Register Domain Name

आपका डोमेन नाम आपके उत्पादों या सेवाओं को प्रतिबिंबित करना चाहिए ताकि आपके ग्राहक एक खोज इंजन के माध्यम से आपके व्यवसाय को आसानी से ढूंढ सकें। आपके ग्राहक यह भी उम्मीद कर सकते हैं कि आपका डोमेन नाम आपके व्यवसाय के नाम के समान हो। आपके डोमेन नाम का उपयोग आपके ईमेल पते के लिए भी किया जाएगा। जब आप हॉटमेल जैसे मुफ़्त ईमेल पते का उपयोग कर सकते हैं, तो व्यावसायिक पते से ईमेल भेजना अधिक पेशेवर लगता है।

अपना डोमेन नाम पंजीकृत करने के लिए, आपको एक मान्यता प्राप्त रजिस्ट्रार ढूंढना होगा और शुल्क का भुगतान करना होगा। मान्यता प्राप्त पंजीयक ऐसे संगठन होते हैं, जो उन लोगों को सेवाएं प्रदान करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई डोमेन नाम व्यवस्थापक auDA द्वारा अधिकृत होते हैं, जो एक नया डोमेन नाम पंजीकृत करना चाहते हैं, अपने मौजूदा डोमेन नाम को नवीनीकृत करना चाहते हैं, या अपने डोमेन नाम रिकॉर्ड में परिवर्तन करना चाहते हैं।

यह नोट करके रखें कि आपके डोमेन नाम को कब लिया और उसे कब द्वारा renew करने की आवश्यकता होगी ताकि यह Expire न हो। अपने डोमेन नाम को Expire होने देना आपके व्यवसाय पर प्रभाव डालता है।

Professional Website Kaise Banaye Best Web Hosting 

इंटरनेट पर अपना डोमेन नाम प्राप्त करने के लिए आपको एक अच्छी वेब होस्टिंग ख़रीदनी होगी। अधिकांश प्रमुख इंटरनेट सेवा प्रदाता वेब होस्टिंग सेवाएं प्रदान करते हैं। वे आपको कई ईमेल पते भी प्रदान कर सकते हैं आपकी वेबसाइट कितनी बड़ी है और आपको कितनी विज़िट मिलती हैं, इसके आधार पर वेब होस्टिंग के लिए मासिक शुल्क अलग-अलग होता है।

Professional Website Kaise Banaye Best Content Likhe  

इस बारे में सोचें कि आप क्या चाहते हैं कि आपके ग्राहक आपकी वेबसाइट के किस माध्यम से आ सकें। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आप किन अनुभागों या पृष्ठों को शामिल करना चाहते हैं। इस बात पर विचार करें कि आपके ग्राहक कौन सी जानकारी या लेन-देन चाहते हैं और सुनिश्चित करें कि साइट को संरचित किया गया है ताकि उनके लिए अपनी ज़रूरत की चीज़ें ढूंढना और करना आसान हो सके।

जिस तरह आप अपनी साइट को डिज़ाइन करने के लिए किसी पेशेवर को नियुक्त कर सकते हैं, उसी तरह आप अपनी सामग्री को लिखने और उसकी संरचना करने के लिए किसी पेशेवर को काम पर रखने पर भी विचार कर सकते हैं एक वेबसाइट जो अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई है और ग्राहकों के लिए उपयोग में आसान है, आपके व्यवसाय को अलग दिखाने में मदद करेगी। प्रासंगिक और उपयुक्त सामग्री और चित्र होने से ग्राहकों को आपके उत्पादों और सेवाओं को समझने में मदद मिलेगी और वे आपके व्यवसाय से खरीदारी करने में सहज महसूस करेंगे।

 वेबसाइट कैसे बनाये हिंदी में फ्री अपनी वेबसाइट बनाएं

आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं या एक पेशेवर वेब डेवलपर इसे आपके लिए बना सकते हैं। वेबसाइटों को अपडेट रखने की आवश्यकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप निरंतर रखरखाव की योजना बना रहे हैं आप अपनी वेबसाइट बनाने के लिए वेबसाइट प्रकाशन पैकेज का उपयोग कर सकते हैं। ये वर्ड प्रोसेसर के समान हैं, लेकिन आपके टेक्स्ट और छवियों को वेब सामग्री में बदलने और इसे आपकी वेबसाइट पर भेजने के लिए इनबिल्ट फीचर्स भी हैं।

यदि आप किसी ऑनलाइन व्यवसाय में नए हैं तो किसी और से आपके लिए वेबसाइट बनाना एक अच्छा विचार है। एक पेशेवर वेब डेवलपर आपकी साइट को शीघ्रता से बना सकता है और सफल वेब डिज़ाइन पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है। एक पेशेवर को काम पर रखना विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप एक ऑनलाइन दुकान की तलाश कर रहे हैं या अपनी वेबसाइट के माध्यम से अन्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

आपको अपनी वेबसाइट डिजाइन करने की आवश्यकता होगी ताकि इसे स्मार्टफोन और अन्य मोबाइल उपकरणों पर आसानी से उपयोग किया जा सके। मोबाइल उपयोग के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने का मतलब है कि इंटरनेट का उपयोग करने के लिए फोन और टैबलेट का उपयोग करने वाले लोगों की बढ़ती संख्या आपकी साइट का उपयोग तब कर सकती है जब वे बाहर हों।

 वेबसाइट कैसे बनाये हिंदी में फ्री वेबसाइट बनाने के लिए उपयोगी टिप्स

  1. इस बारे में सोचें कि आपके ग्राहक क्या जानना चाहते हैं, न कि केवल वही जो आप उन्हें बताना चाहते हैं।
  2. आपकी मदद करने के लिए पेशेवरों का उपयोग करें। एक गैर-पेशेवर वेबसाइट संभावित रूप से ग्राहकों को कम कर सकती है।
  3. अपनी वेबसाइट को नियमित रूप से अपडेट करें, खासकर यदि आप अपनी कीमतों के बारे में जानकारी शामिल करते हैं।
  4. सुनिश्चित करें कि आपके संपर्क विवरण सही हैं और आपके ग्राहकों के लिए इसे ढूंढना आसान है।
  5. अपनी मार्केटिंग सामग्री में अपनी वेबसाइट का प्रचार करें और इसे अपने व्यवसाय कार्ड में शामिल करें।
  6. पता लगाएँ कि आप अपनी वेबसाइट को Google जैसे खोज इंजनों के लिए कैसे ढूँढ़ना आसान बना सकते हैं। इसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन(SEO) कहते हैं। एक वेब डेवलपर आपकी वेबसाइट के लिए SEO में आपकी मदद कर सकता है।

Website Kaise Banaye से संबंधित FAQ 

हम Free मे website kaise banaye?

आप Blogger की मदद से अपनी वेबसाइट फ्री में बना सकते है।

क्या वेबसाइट बनाने के लिए पैसे जरूरी है?

जी नही, आप Free में भी अपनी वेबसाइट बना सकते है, पर एक Professional वेबसाइट बनाने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड सकते है।

क्या Blogger पर वेबसाइट बनाना सही है?

जी हाँ, Blogger एक trusted और Google का ही एक प्लेटफॉर्म है, मतलब आप बेज़ीजक Blogger पर वेबसाइट बना सकते है।

वेबसाइट बनाने में कितना खर्च आता है?

WordPress वेबसाइट बनाने में 2000 INR खर्च आता है।

Conclusion

दोस्तों आपको Google Par Apni Website Kaise Banaye Free Me – वेबसाइट कैसे बनाये हिंदी में फ्री यह जानकारी कैसी लगी। हमें कमेंट अपने विचार दे। हम आपका जवाब देने के लिए हमेशा तत्पर है। और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी साँझा कर दे। गूगल पर वेबसाइट कैसे बनाई जाती है पोस्ट पसंद आई हो तो Website Kaise Banaye Hindi Me Jankari अन्य लोगों के साथ भी शेयर करे ताकि वे भी इसके बारे में जान सके, धन्यवाद!

Thanks for Reading

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *