Realme किस देश की कंपनी है Realme Kaha Ki Company Hai रियल मी की सभी जानकारी

Realme Kis Desh Ki Company Hai, Realme Kaha Ki Company Hai? Realme किस देश की कंपनी है Realme के बारे में सारी जानकारी आज के लेख़ में। दोस्तों मोबाइल ब्रांड की दुनिया मे Realme एक बहुत बड़ा ब्रांड बन चुका है, और आज भारत में Realme phone की डिमांड काफी ज्यादा है और सबसे ज्यादा बिकने वाले फ़ोन में से Realme के फ़ोन भी शामिल है।

लेकिन, क्या आपको पता है कि Realme किस देश की कंपनी है? रियल मी का मालिक कौन है? और कैसे Realme बानी इतनी बड़ी और सफल फ़ोन कंपनी…? तो आज के इस लेख में हम आपके इन सारे सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे, और बताएंगे कि Realme Kis Desh Ki Company और Realme Ka Malik Kaun Hai, और इसके अलावा जानेंगे रियल मी कंपनी के सफर के बारे में भी। चलिए जानते है Realme Kaha Ki Company Hai?

Realme Kis Desh Ki Company Hai

Realme Kaha Ki Company Hai? Realme Kiska Brand hai

Realme एक Chinese Smartphone Company है जो कि स्मार्टफोन बनाती है, और यह स्मार्टफोन ब्रांड सबसे पहले चीन में OPPO Real के नाम से आया था, उसके बाद कुछ बदलाव करने के बाद 2018 में एक नए नाम (Realme) के साथ वापसी की। Realme कंपनी को एक चीनी व्यापारी स्काई ली (SKY Li) ने खोजा और इस कंपनी का हेड क्वार्टर चीन के बीजिंग में है,

रियल मी कंपनी BBK Electronics कंपनी की एक सब ब्रांड (sub-brand) है। अन्य स्मार्टफोन कंपनियां जैसे कि OPPO, Vivo, OnePlus आदि, यह सारी कंपनियां एक ही पैरेंट कंपनी (Parent Company) की ब्रांड है, जो कि BBK Electronics है। यानी कि यह सारे स्मार्टफोन ब्रांड्स एक ही कंपनी के है, जिसमे Realme भी शामिल है।

Realme कैसे बनी एक सफल स्मार्टफोन ब्रांड? Realme Kiska Brand hai

भारत मे Realme ने अपना पहला फ़ोन Realme1 मई 2018 को लांच किया था जिसके बाद रियल मि ने भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में काफी कुछ बदल के रख दिया। उसके बाद 2019 तक आते-आते Realme भारतीय स्मार्टफोन मार्किट में एक बोहोत ही बड़ा ब्रांड बन गया, और Xiaomi, Samsung और Vivo के बाद चौथा सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन ब्रांड बन गया।

Realme ने भारत में कई रिकॉर्ड बनाए, जैसे सबसे पहला 5G स्मार्टफोन भारत में Realme ने ही लांच किया था, सबसे तेज चार्ज होने वाला फ़ोन और सबसे पहला 64MP कैमरा फ़ोन Realme ने ही भारत मे लांच किया था। Realme भारत मे सस्ते और अच्छे फ़ोन लाने के लिए जाना जाता है, सबसे सस्ता फ़ोन जिसमे फिंगरप्रिंट सेंसर हो, अच्छे कैमरा और अच्छा प्रोसेसर हो, यह कमाल Realme ने ही किया था।

Realme न सिर्फ एक स्मार्टफोन ब्रांड है, बल्कि अब रियल मी ने अपने कई अलग अलग गैजेट्स भी लांच किए है, जैसे कि Realme Smart TV, Realme Earphones, Power Bank, Realme Bag, Phone Covers और रियल मी का अपना Realme UI भी है। आज Realme दुनिया के टॉप 10 स्मार्टफोन ब्रांड में से एक है, और पूरी दुनिया मे अपने स्मार्टफोन व अन्य सामान और गैजेट्स बेच रहा है।

रियल मी किस देश की कंपनी है?

Realme एक चीनी स्मार्टफोन कंपनी है, जो कि मई 2018 में खोजी गयी थी, और इसका हेड क्वार्टर चीन के बीजिंग में है।

रियल मी का मालिक कौन है?

Realme company का मालिक चीनी व्यापारी स्काई ली (SKY Li) है और इसके पैरेंट कंपनी यानी BBK Electronics के मालिक डॉन योंगपिंग (Daun Yongping) है।

Realme के सारे Products रियल मी कौन से देश की कंपनी है

शुरुआती समय मे रियल मी सिर्फ स्मार्टफोन बनाती थी, लेकिन अब रियल मी ने अपने कई सारे प्रोडक्ट्स और गैजेट्स भी लांच किए है। जैसे कि…

  • Realme Earphones
  • Realms Smart Tv
  • Realme Power Bank
  • Realms Bag
  • Realms UI

Realme का पहला फ़ोन कोनसा था?

Realme का सबसे पहला फ़ोन था Realme 1 जो कि भारत मे मई 2018 को लांच हुआ था, इसके बाद से रियल मी ने कई शानदार स्मार्टफोन लॉन्च किए। Realme का पहला स्मार्टफोन उत्पाद, Realme 1 (जिसे Oppo F7 यूथ ग्लोबली भी कहा जाता है), मई 2018 में भारत में लॉन्च किया गया। इस मॉडल में 6.0-इंच FHD+ रिज़ॉल्यूशन वाला 18:9 डिस्प्ले है।

Realme Kaha Ki Company Hai

यह MTK Helio P60 चिपसेट, एक 13MP से लैस है। सिंगल टोन एलईडी फ्लैश के साथ सिंगल रीयर कैमरा, एलईडी फ्लैश के बिना 8 एमपी फ्रंट कैमरा, और एक गैर-हटाने योग्य 3410 एमएएच बैटरी।

Realme 1 शुरू में तीन स्टोरेज कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध था: 3GB RAM और 32GB स्टोरेज ₹8,990 ($135), 4GB RAM और 64GB स्टोरेज ₹10,990 ($152) में, और एक संस्करण जिसमें 6GB RAM और 128GB इंटरनल स्टोरेज है। ₹13,990 ($205) के लिए। Realme 1 ने पहले 30 दिनों में विशेष रूप से Amazon India पर 400,000 से अधिक यूनिट्स की बिक्री की।

Realme Tagline Kya hai?

हर कंपनी का अपना एक टैगलाइन होता है, वैसे ही Realme की टैगलाइन है Dare to Leap..

Realme किस देश की कंपनी है रियलमी एक भारतीय स्टार्टअप

भारत के सीईओ माधव शेठ ने स्पष्ट रूप से कहा है कि Realme एक भारतीय स्टार्टअप है। YouTube पर माधव श्रृंखला के अपने नए एपिसोड में, शेठ ने कंपनी के प्रशंसकों की चिंताओं को शांत किया, जो कंपनी के इतिहास के बारे में जिज्ञासु रहे हैं और क्या यह चीन से संबंधित है।

रियलमी एक भारतीय ब्रांड है या नहीं, इस सवाल का जवाब देते हुए शेठ ने कहा, “मैं गर्व से कह सकता हूं कि रियलमी एक भारतीय स्टार्टअप है, जो अब एक वैश्विक एमएनसी (बहुराष्ट्रीय निगम) है।” उन्होंने कम समय में स्मार्टफोन ब्रांड की उपलब्धि को स्वीकार करते हुए कहा, “Realme दुनिया के टॉप सात स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक है।”

शेठ के दावों के विपरीत, Realme को ओप्पो से अलग कर दिया गया था और इसका मुख्यालय चीन में शेन्ज़ेन में है। रियलमी के विकिपीडिया पेज से पता चलता है कि यह एक चीनी स्मार्टफोन निर्माता है, जिसकी मूल कंपनी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स है, जिसने भारत से शुरुआत करते हुए 2018 में अपना संचालन शुरू किया।

भारत और चीन के बीच हालिया उथल-पुथल ने चीन विरोधी भावना को तेज कर दिया है, जिसकी शुरुआत इस धारणा से हुई कि देश ने दुनिया को घातक कोरोनावायरस दिया। #BoycottChina पंक्ति के बीच, चीनी तकनीकी ब्रांडों के लिए अपने उत्पादों को बढ़ावा देना कठिन होता जा रहा है, वास्तव में उन्हें सैद्धांतिक रूप से बेचना बहुत कम है।

उत्पादों की खरीद और खपत के खिलाफ अवज्ञा दिखाने वाले इंटरनेट नागरिकों की एक सेना, जो या तो एक चीनी ब्रांड से संबंधित है या चीन के लिए किसी प्रकार का अर्थ है, तकनीकी ब्रांडों के लिए एक बाधा के रूप में उभरा है। चीनी कंपनी ओप्पो से अलग होने वाली कंपनी Realme पर भी चीन विरोधी दस्ते का ध्यान आ रहा है।

शेठ ने कहा कि एक बार जब Realme भारत में सफल हो गया, तो इसका विस्तार दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य-पूर्व और यूरोप के अन्य देशों में हो गया। उन्होंने कहा कि रियलमी की वैश्विक बिक्री में अकेले भारत का योगदान 50 प्रतिशत से अधिक है, यही वजह है कि कंपनी अपने अधिकांश उत्पादों को पहले भारत में लॉन्च करती है। हाल ही में लॉन्च किए गए Realme TV, Realme Watch और अन्य AIoT उत्पादों को अन्य बाजारों से पहले भारत में पेश किया गया था।

Realme भारत का पहला 5G स्मार्टफोन X50 Pro 5G लॉन्च करने वाला पहला ब्रांड भी है। हालांकि भारत में 5G एक्सेस करने के लिए कोई जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं है, लेकिन कंपनी का तर्क है कि इसका स्मार्टफोन फ्यूचर-प्रूफ है।

भारत सरकार द्वारा मेक इन इंडिया पहल का अनुसरण अधिकांश चीनी कंपनियों द्वारा किया जाता है, जिसमें Realme भी शामिल है। शेठ ने कहा कि कंपनी “भारत सरकार की सभी पहलों के अनुरूप है” और यह स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं से अपने उत्पादों के लिए आवश्यक 60 प्रतिशत से अधिक घटकों की खरीद करती है।

अपने बयान में जोड़ते हुए, शेठ ने कहा कि सभी रियलमी स्मार्टफोन भारत में बने हैं और विनिर्माण सुविधा (ग्रेटर नोएडा में ओप्पो की सुविधा) ने 7,500 से अधिक प्रत्यक्ष नौकरियां पैदा की हैं, जो 2020 के अंत तक बढ़कर 10,000 हो जाएंगी। शेठ ने यह भी कहा कि कंपनी करेगी।

5,000 से अधिक “बिक्री प्रमोटरों” की भर्ती के साथ भारत में अपनी ऑफ़लाइन उपस्थिति का विस्तार करें। शेठ ने कहा, “हम भारतीय उपयोगकर्ताओं को बेहतर तरीके से समझते हैं। अब हम भविष्य में आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं।”

READ ALSO :- Google Par Apni Website Kaise Banaye Free Me – वेबसाइट कैसे बनाये हिंदी में फ्री

Realme Kis Desh Ki Company Hai – Realme मोबाइल कंपनी का इतिहास – Realme company details

30 जुलाई, 2018 को, स्काई ली ने ओप्पो से अपने आधिकारिक इस्तीफे और वीबो पर रियलमी को एक स्वतंत्र ब्रांड के रूप में स्थापित करने के अपने इरादे की घोषणा की। कंपनी के नारे “डेयर टू लीप” के साथ, उन्होंने घोषणा की कि भविष्य में, रियलमी ब्रांड ठोस प्रदर्शन और स्टाइलिश डिजाइन के साथ मोबाइल फोन प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करेगा, जो युवाओं को सस्ती “तकनीक” और “सुंदरता” के साथ एक खुशहाल जीवन प्रदान करेगा।

Realme which country – 15 नवंबर 2018 को, रियलमी ने एक नया लोगो अपनाया।

  • 22 नवंबर, 2018 को, Realme भारतीय बाजार में नंबर 1 उभरता हुआ ब्रांड बन गया।  भारत में Realme उपकरणों की बिक्री तब से अपनी मूल कंपनी ओप्पो की बिक्री को पार कर गई है। Realme 2019 के बाद से Xiaomi, Samsung और Vivo के बाद भारत में चौथा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड रहा है रियलमी के पास भारत में सबसे तेज चार्जिंग वाले स्मार्टफोनऔर भारत के पहले 5जी स्मार्टफोन का रिकॉर्ड है।
  • 15 मई, 2019 को, Realme ने आधिकारिक तौर पर चीनी घरेलू बाजार में प्रवेश करने के लिए बीजिंग में अपना पहला सम्मेलन आयोजित किया, जिसमें Realme X, Realme X Lite और Realme X Master Edition लॉन्च किया गया।
  • जून 2019 में, Realme ने आधिकारिक तौर पर यूरोपीय बाजार में प्रवेश की घोषणा की।
  • 26 जून, 2019 को, Realme ने अपने 64MP कैमरे से ली गई अपनी पहली तस्वीर जारी की।
  • जुलाई 2019 तक, Realme ने चीन, दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और यूरोप सहित 20 बाजारों में सफलतापूर्वक प्रवेश किया था।
  • अंतर्राष्ट्रीय विश्लेषक संस्थान काउंटरपॉइंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, Realme ने 2019 की दूसरी तिमाही में दुनिया भर में 4.7 मिलियन यूनिट की शिपिंग दर्ज की, जो कि साल-दर-साल वृद्धि 848% है, और यह शीर्ष 10 मोबाइल फोन निर्माताओं में से एक बन गया है। दुनिया में।
  • अगस्त 2019 तक, Realme ने दुनिया भर में 10 मिलियन उपयोगकर्ताओं को पार कर लिया था।
  • अगस्त 2019 में, Realme ने चीन और भारत में 64MP कैमरे के साथ एक प्रोटोटाइप डिवाइस दिखाया।
  • 2021 में यूरोप और एशिया में उनका एक बड़ा उपयोगकर्ता आधार था।

Realme Kis Desh Ki Company Hai से संबंधित FAQ 

रियल मी कंपनी का फाउंडर कौन है?

रियल मी कंपनी का फाउंडर SKY LI माधव सेठ है।

रियल मी फोन कौन सी कंट्री का है?

रियल मी फोन चीन के प्रांत शेन्ज़ेन (Shenzhen) में स्थित कंट्री का है।

रियलमी मोबाइल कंपनी की स्थापना कब हुई ?

रियलमी मोबाइल कंपनी की स्थापना 4 मई 2018 हुई।

Conclusion

दोस्तों आपको Realme किस देश की कंपनी है Realme Kis Desh Ki Company Hai यह जानकारी कैसी लगी। हमें कमेंट अपने विचार दे। हम आपका जवाब देने के लिए हमेशा तत्पर है। और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी साँझा कर दे।  Realme Kaha Ki Company Hai? पोस्ट पसंद आई हो तोअन्य लोगों के साथ भी शेयर करे, ताकि वे भी इसके बारे में जान सके।

Thanks for Reading

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *